Lok Dastak

Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi.Lok Dastak

देश की जनता का सबकुछ छीन रहे देश के दो फ़ीसदी लोग – राहुल गाँधी

1 min read

REPORT BY A•S• BHADAURIA/ VIRENDRA YADAV 

AMETHI NEWS I 

भारत जोड़ो न्याय यात्रा लेकर सोमवार को अमेठी पहुंचे सांसद राहुल गांधी ने अमेठी जिले के गांधीनगर में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि  देश की जनता की मांग पर ही हमने भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू की है हमारी पिछली यात्रा में भीड़ के बीच से आवाज आई -नफरत की बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलनी है।इस लाइन से ही आप कांग्रेस की राजनीति को आसानी से समझ सकते हैं।राहुल गांधी ने भागीदारी, बेरोज़गारी,राम मंदिर और किसानों को एम एस बी के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को घेरा और कहा कि दो फीसदी लोग देश की जनता का सब कुछ छीन रहे हैं।

सरकार देश की जनता का ध्यान चीन,पाकिस्तान आदि की समस्यायों की तरफ बांटकर मजे ले रही है। राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने मणिपुर से न्याय यात्रा की शुरुआत की थी,आज अमेठी पहुंचे हैं, मणिपुर की घटनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि मणिपुर जल रहा है, सरकार दो वर्गों के बीच पेट्रोल डाल कर माचिस जला कर लड़ाई करा रही हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज तक मणिपुर क्यों नहीं गए?

अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, उड़ीसा, बिहार , झारखंड होते हुए यू पी पहुंचने पर यहां की जो हालात देखी ,वह बहुत चिंतनीय है, युवा शराब के नशे में डूबे सड़क पर लेटे मिले, दुसरे दिन कुछ युवा रोते हुए मिले और कहा कि जिंदगी बर्बाद हो गई है, पेपर लीक हो गया है। पांच लाख रुपए कोचिंग में खर्च करने के बाद नौकरी मिलने के आसार नहीं, जिनकी जेब में पैसा है, इक्जाम हाल के पहले ही उनके मोबाइल पर पेपर आ जाता है।एक तरफ नशा, दूसरी तरफ पेपर लीक, उत्तर प्रदेश में चालीस साल से बेरोज़गारी की यही स्थिति बनी हुई है।

राहुल गाँधी ने कहा कि देश में 73 परसेंट पिछड़े,दलित और आदिवासी हैं।15 परसेंट माइनॉरिटी हैं। उन्होंने सवाल उठाया कि हिंदुस्तान की सबसे बड़ी दो सौ कंपनियों में पिछड़े, दलित और आदिवासी मालिक नहीं हैं।73 फ़ीसदी के कितने लोग हैं, हाईकोर्ट में 650 जज हैं जिसमें केवल 100 जज 73 फ़ीसदी में से हैं। बड़े अस्पतालो में मालिक के तौर पर 73 फ़ीसदी की भागेदारी शून्य हैं। सरकार ने एयरपोर्ट और पब्लिक सेक्टर की सभी इकाईयो को देश की जनता से छीन लिया।

राहुल गाँधी ने कहा कि अमित शाह का बेटा हिंदुस्तान का क्रिकेट चला रहा है। जिसे बैट पकड़ना तक नहीं आता। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम पर सवाल उठाते हुए कहा कि देश की आदिवासी राष्ट्रपति को अंदर नहीं जाने दिया गया। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में किसान, मजदूर, दलित के चेहरे क्यों नहीं दिखे। राहुल ने देश की जनता से सवालिये लहजे में कहा कि तुम सोये हुए हो, तुम्हारा हिंदुस्तान हैं ही नहीं। सत्ता में बैठे लोग जनता से जय श्री राम, भारत माता की जय के नारे लगवाते हैं और फिर मजे लेते हैं।

जनता की गाढ़ी कमाई पूँजीपतियों और नाच-गाने वालों पर लुटाई जा रही हैं। सरकार 15-20 अरब पतियों के 14 लाख करोड़ रूपये के कर्ज माफ़ कर सकती हैं, परन्तु किसानों को एमएसपी नहीं दे सकती है। जाति जनगणना को उन्होंने एक्सरे की संज्ञा दी और कहा कि कांग्रेस अपनी मेनिफेस्टो में एमएसपी की लीगल गारंटी और जाति जनगणना को शामिल करेगी।

 

राहुल के साथ सभा को राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे,इमरान प्रतापगढ़ी,अजय राय,सुप्रिया,केसी वेणुगोपाल आदि ने सम्बोधित किया। प्रमोद तिवारी,मोना मिश्रा,राजेश तिवारी,के एल शर्मा,प्रदीप सिंघल,दीपक सिंह आदि मौजूद रहे।

लोकतंत्र और संविधान की हिफाजत के लिए क्रांति करने की तैयारी करें – मल्लिकार्जुन खड़गे

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान सोमवार को अमेठी पहुंचे राहुल गांधी और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सीधे निशाने पर लिया। राहुल गांधी ने जनसभा के माध्यम से देशवासियों को राजनीतिक बदलाव के लिए संघर्ष के रास्ते पर आगे बढ़ने का संदेश दिया। मल्लिकार्जुन खड़गे ने भाजपा के अबकी बार -चार सौ पार के मुकाबले अबकी बार -सत्ता से बाहर नारा दिया और कहा कि लोकतंत्र और संविधान की हिफाजत के लिए क्रांति करने की तैयारी करें।

1.29 घंटे में 35 किलोमीटर का सफर

भारत जोड़ो न्याय यात्रा लेकर सोमवार को अमेठी पहुंचे सांसद राहुल गांधी ने 35 किलोमीटर का सफर 1.29 घंटे में पूरा किया। खुली लाल रंग की जीप में राहुल गांधी ने 724 दिन बाद रोड शो किया। दरअसल, वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव में 25 फरवरी को राहुल गांधी ने प्रियंका के साथ रोड शो किया था। सोमवार की दोपहर सवा दो बजे का वक्त, अमेठी में ककवा रोड के पास लोगों को हुजूम लगा हुआ था।

कोई कांग्रेस के टीशर्ट में नजर आ रहा था तो कोई कांग्रेस का झंडा लिए था। स्वागत के इंतजार में खड़े सुल्तानपुर के प्रभात, गोंडा के तरूण पटेल के साथ अमेठी के राजन, राकेश व इश्तियाक आदि का कहना था कि यात्रा लोगों के लिए हैं, लोगों के हितों के लिए हैं।

करीब ढाई बजे जैसे ही यात्रा के अमेठी की सीमा में दाखिल होने की जानकारी सामने आई, हर कोई नारेबाजी करने लगा। पुलिस लाइन मोड़ पर एकत्र कार्यकर्ताओं का हुजूम ओवरब्रिज तक एकत्र हो गया। यात्रा के आते ही देखो-देखो कौन आया… का नारा लगने लगा। राहुल गांधी सबका अभिवादन स्वीकार करते हुए आगे बढ़ रहे थे। कोई अंगवस्त्र पहना रहा था तो कोई फूलों की माला। यहां से होते हुए अमेठी कस्बे में पहुंचे राहुल गांधी का स्वागत हुआ। इसके बाद उनका काफिला गौरीगंज के लिए निकल पड़ा। हालांकि रास्ते में कई जगह उनका स्वागत हुआ।

गौरीगंज के केंद्रीय कांग्रेस कार्यालय से होते हुए यात्रा जनसभा स्थल पर पहुंची।गांधी नगर के पास टोल प्लाजा के निकट आयोजित सभा में सुप्रिया श्रीनेत्र,इमरान प्रताप गढ़ी ने राहुल गांधी से पहले संबोधित करते हुए भाजपा की प्रदेश व केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। वहीं राहुल गांधी ने मणिपुर हिंसा का मामला उठाते हुए जबरदस्त हमला बोला। जायस में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी का जोरदार स्वागत किया उसके बाद राहुल रात्रि विश्राम के लिए तेंदुआ में बने शिविर में पहुंच गए।

हम तो राहुल को देखने आए हैं

देवीपाटन के पास एकत्र सीमा, राजुकमारी से जब बात की गई तो उन्होंने कहा कि वह राहुल गांधी को देखने आई हैं। गांधी परिवार से अमेठी को पहचान मिली है। उसे कोई कैसे भूल सकता है। बारामासी के पास राम मिलन का कहना था कि आज राहुल आ रहे हैँ, उम्मीद है कि इस बार भी वह अमेठी से लड़ेंगे।

बच्चों ने किया स्वागत__

गौरीगंज में मुंशीगंज मोड़ पर अनुपम पांडेय, सब्जी मंडी तिराहे पर अनुज त्रिपाठी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। बस स्टेशन के पास दीपक सिंह के नेतृत्व में बच्चों ने राहुल का स्वागत किया।

राहुल की न्याय यात्रा में राहुल वापस जाओ के लगे नारे

भारत जोड़ो न्याय यात्रा सोमवार को अमेठी पहुंची। इस यात्रा का यहां भव्य स्वागत हुआ। राहुल गांधी ने यहां करीब डेढ़ घंटे का रोड शो किया। लेकिन इसी न्याय यात्रा में उस जगह असहजता हो गई जहां कुछ प्रदर्शनकारियों ने राहुल वापस जाओ के नारे लगाने शुरू कर दिए। अमेठी के गांधी चौक के पास व गौरीगंज में मुसाफिरखाना मोड़ के पास लोगों ने नाराजगी जताते हुए प्रदर्शन किया। बाद में पुलिस ने पहुंचकर स्थिति संभाली।

जैसे ही राहुल गांधी की न्याय यात्रा अमेठी कस्बे में पहुंचने की सूचना मिली है, वैसे ही अमेठी कस्बे में गांधी चौक के पास लोग एकत्र होना शुरू हो गए। राहुल गांधी पर राम विरोधी होने का आरोप लगाते हुए लोग राहुल वापस जाओ के नारे लगा रहे थे। प्रदर्शनकारियों का कहना था कि राहुल गांधी एक बार जय श्रीराम का नारा लगाएं। प्रदर्शन की जानकारी पाकर मौके पर भारी संख्या में पुलिस पहुंच गई। पुलिस ने उन्हें संभाला।

इसके बाद गौरीगंज में जब न्याय यात्रा पहुंची, उस वक्त मुसाफिरखाना मोड़ के पास कार से पहुंचे युवकों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया। राहुल गांधी वापस जाओ के नारे लगाए गए। मौके पर मौजूद पुलिस अफसरों से प्रदर्शनकारियों की धक्का मुक्की भी हुई। इसी बीच राहुल गांधी की यात्रा निकली। इससे कुछ देर के लिए अफरा तफरी की स्थिति रही। हालांकि बाद में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हटाया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2022 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:-8920664806
Translate »