शिक्षण संस्थानों में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन

अमेठी 

जिले भर में बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया। कांग्रेस के जिला मुख्यालय स्थित केंद्रीय कार्यालय गौरीगंज में जिलाध्यक्ष योगेन्द्र मिश्र ने पं0 जवाहर लाल नेहरू का जन्मदिन धूमधाम से मनाया। वही जिले की शिक्षण संस्थाओं  में बाल दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किया गया। कड़ी में जीजीआइसी अमेठी मेले का आयोजन किया गया। प्रिंसिपल डॉ0 फूलकली  व सहयोगी स्टाप ने बच्चों का उत्साह वर्धन किया । गिरजाबक्स सिंह इंटर कालेज अचलपुर में आज बाल दिवस के अवसर पर आयोजित खेल कूद प्रतियोगिता का उद्घाटन दादा श्री तेज भान सिंह जी पूर्व विधायक गौरीगन्ज द्वारा किया गया इसमे प्रबंधक राजेश सिंह, प्रधानाचार्या श्री आर एस पांडे एवं क्षेत्र के अनेको गण मान्य लोगो की उपस्थिति बच्चों का उत्साह वर्धन करती रही।
कार्यक्रम के अन्त में प्रतिभागियो को पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

वहीं सिंहपुर ब्लाक क्षेत्र के संत पथिक इंटर कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थान पर स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्मदिन बाल दिवस के रूप में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया स्कूल के बच्चों द्वारा चाचा नेहरु के याद में मेले का सरोवर कार्यक्रम का आयोजन कर नेहरु जी के संकल्पों को ग्रहण किया संस्थान के अध्यापकों द्वारा चाचा नेहरू के जीवन पर प्रकाश डालते उनके स्वभाव व मधुर व्यवहार के बारे में बच्चों को बताया।
सिंहपुर ब्लाक क्षेत्र के महेशपुर स्थित संत पथिक इंटर कॉलेज में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन बच्चों द्वारा बाल दिवस के रुप में मनाया गया स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों ने विद्यालय प्रांगण में प्रतिष्ठान का आरंभ कर पूरे प्रांगण का माहौल मेला के आकार में बदल कर दिखाई दिया विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चे शाश्वत त्रिपाठी, अनुष्का मिश्रा, रितेश, सोनम, क्षमा त्रिपाठी, मीमांसा मिश्रा, पंकज गुप्ता, अंशिका गुप्ता,आदि छोटे-छोटे बच्चों ने चाचा नेहरु का जन्मदिन पर चार्ट,छोला-समोसा,चाऊमीन,माइक्रोनी,पानी के बताशे, इटली-सांभर,लाई चना, व अन्य सामग्री के प्रतिष्ठान लगा कर कार्यक्रम को हर्षोल्लास के साथ मनाया विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को विद्यालय प्रबंधक श्रीकांत त्रिपाठी उर्फ बब्बन त्रिपाठी ने पंडित जवाहरलाल नेहरु उर्फ  चाचा नेहरु के चित्र पर माल्यार्पण कर उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि चाचा नेहरू बच्चे से बड़ा स्नेह रखते थे बिना किसी भेदभाव के बच्चे के साथ अपना समय बिताया करते थे जवाहर लाल नेहरु के जन्मदिन पर प्रबंधक श्री त्रिपाठी ने बच्चों को सदा सुख रहने की शुभकामनाएं दी बच्चों ने चाचा नेहरू की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित किया। इसी तरह क्षेत्र के सराय गोपी स्थित स्वामी दयाल इंटर कॉलेज में भी पंडित जवाहरलाल नेहरु के जन्मदिन के अवसर पर विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों ने मेला लगा कर चाचा नेहरु के जन्म दिन को बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया विद्यालय प्रबंधक राम सागर मौर्य ने चाचा नेहरु के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बच्चों को उनके स्वभाव के बारे में बताया विद्यालय प्रबंधक राम सागर मौर्य ने पंडित जवाहरलाल नेहरु के जन्मदिन के अवसर पर पड़ने वाले छात्र-छात्राओं को पेन-पेंसिल का वितरण भी किया। इसी तरह क्षेत्र के शिव कुमारी शुक्ला इंटर कालेज चिलौली, राजकीय इंटर कॉलेज इन्हौना, सनराइज पब्लिक स्कूल सोनाताल,ज्ञान ज्योति विद्यालय सिंहपुर, ज्ञानदीप विद्यालय सिंहपुर, प्रयाग माध्यमिक इंटर कॉलेज बसंतपुर सहित क्षेत्र के अन्य शिक्षण संस्थानों में पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन बाल दिवस के रूप में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *