जगदीशपुर(सु0) विधानसभा सीट पर कांग्रेस रहा वर्चस्व

 

 

 

 

photo-02 SURESH PASIraphoto-03 JAG DUTT KORIअखिलेश शुक्ला-

अमेठी  – जगदीशपुर  विधान सभा के चुनाव का मुकाबला काफी दिलचस्प होता जा रहा हैं ।आजादी के बाद से इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा बरकरार रहा ।बीच मे एक बार बीजेपी व एक बार सपा के विधायक यहाँ से जीते थे ।किन्तु अबकी बार जातीय समीकरण को देखते हुए त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार प्रबल होते जा रहे हैं ।
     जगदीशपुर विधान सभा संख्या 184 में वर्ष 2012 के 16 वी विधान सभा के आकडो के अनुसार 3 लाख 21  हजार 645 मतदाता है  जिसमें पुरुष मतदाता 1 लाख       72  हजार 58  है । जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 1 लाख 49 हजार 587  है ।पिछले चुनाव में कांग्रेस से राधेश्याम को 56309  मत प्राप्त हुए  (32 .53 ) प्रतिशत दूसरे नं पर सपा  के विजय पासी को 50913 मतदाताओं प्राप्त हुए (29.43 ) प्रतिशत तीसरे पर बसपा के श्री राम क्रांतिकारी को 32665 मत (18.88) प्रतिशत चौथे पर भाजपा के रामलखन पासी को 24330 मत (14. 07)  प्रतिशत मत हासिल हुए थे ।
किन्तु  2012 के चुनाव मे लगातार सीट पर कब्जा जमाने वाले कांग्रेस के विधायक रामसेवक धोबी के नाती राधेश्याम धोबी को नाना के विरासत का भी     फायदा मिला था और विजयी हुए थे  मौजूदा विधायक राधेश्याम धोबी का क्षेत्र मे रूक रूक कर पूरे  पाँच  साल विरोध होता रहा है ।इसी बात को लेकर कांग्रेसी खेमे को चुनाव में मायूसी नजर आ रही थी ।किन्तु सपा कांग्रेस के गठबंधन के बल पर फिर से जीत की ताल ठोक रहे है कांग्रेस को यादव और मुस्लिम वोट बैंक को अपने पाले में करने के लिए इस बार दिन रात एक करना पड़  रहा है । बसपा ने इस बार जगदत्त कोरी को मैदान में उतारकर चुनाव का समीकरण बिगाड़ दिया है ।भाजपा से सुरेश पासी भी मैदान में डटे हुए है ।किन्तु प्रत्याशियों के चयन को लेकर जिस तरह कांग्रेस  व  भाजपा के क्षेत्रीय नेताओं में अन्तर्विरोध उभर कर सामने आ रहे है । इसको देखते हुए चुनाव दिलचस्प व त्रिकोणीय होता जा रहा हैं ।अगर कांग्रेस व भाजपा अपनी पार्टी के क्षेत्रीय नेताओं की अन्तरकलह मिटाने में सफल न हुई तो चौंकाने वाले परिणाम भी आने के आसार प्रबल हो रहे हैं  ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *