गर्मी ने दिखाए तेवर शुरू हो गए लू के थपेड़े

garmi2जोधपुर, 18 अप्रेल एजेंसी। मारवाड़ में सुबह से ही सूरज की तीखी किरणें आग बरसाने लगी है। शनिवार को पहली बार गर्मी के साथ ही लू के थपेड़ों ने नागरिकों को खासा परेशान किया। दोपहर में तो स्थिति यह रही कि पूरा शहर तेज गर्मी के साथ ही भट्टी की तरह दहकता नजर आया। मौसम में आए अचानक बदलाव के साथ ही तेज हुई गर्मी ने जनजीवन पर भी असर साफ तौर पर नजर आने लगा है। तापमान में लगातार बढ़ोतरी होने लू के थपेड़ों से घर में सुकून मिल रहा है और नहीं बाहर।

निरंतर तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही न्यूनतम तापमान में भी इजाफा होने के कारण अब गर्मी से रात को भी निजात नहीं मिल रही है। गर्म लू के थपेड़े आग में घी का काम कर रहे हैं। तेज गर्मी के चलते कूलर तथा पंखे भी गर्म हवा दे रहे हैं। शनिवार को सुबह से ही सूर्य की तीक्ष्ण किरणों के चलते ऐसा लगा मानो आसमान से अंगारे बरस रहे हो। शनिवार को शहर का अधिकतम तापमान 43 तथा न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस रहा।

बढ़ते तापमान से दोपहर की धूप में तो खड़ा रहना दुश्वार हो गया है। सड़क तंदूर की माफिक तपने लगी है। वाहन चालकों को गर्म हवाओं का चुनौती की तरह सामना करना पड़ रहा है। गर्म हवाओं के चलते लोग बेहाल नजर रहे हैं। वहीं भीषण गर्मी में बिजली कटौती आग में घी डालने वाला काम कर रही है। गर्मी के तीखे तेवरों के आगे बेबस ग्रामीण परंपरागत जतन कर बचाव करने में जुटे हुए हैं।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *