चेहरे की सुंदरता को बनाए रखने के लिए घरेलू नुक्शे

C__Data_Users_DefApps_AppData_INTERNETEXPLORER_Temp_Saved Images_untitled(6)

खूबसूरत दिखने के लिए घर पर बनाये पौस्टिक फेस पैक
(मैकूनिशा)

उम्र बढ़ने के साथ त्वचा नमी और लचीलापन खोने लगती है और साथ ही झुर्रियां भी गहरी होने लगती हैं। इसका अहम कारण कोलेजन और इलास्टिन के स्‍तर में कमी आना होता है। नतीजा यह होता है कि एक समय आपकी चमकती दमकती त्‍वचा धीरे-धीरे कहीं खो जाती है। कई बार इसकी दूसरी वजहें भी होती हैं। सूरज की अल्‍ट्रावॉयलेट किरणों के कारण भी एजिंग की प्रक्रिया तेज हो जाती है। सूरज की किरणें कोलेजन और इलास्टिन नाम के हॉर्मोंस के बनने की प्रक्रिया पर बुरा असर डालती हैं। इससे त्वचा को नुकसान होने लगता है और समय से पहले ही झुर्रियां नजर आने लगती हैं।

बढ़ती उम्र के बावजूद खुद को खूबसूरत बनाए रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। इसके लिए आप महंगे उत्‍पादों और ब्‍यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं। लेकिन, घर पर बने फेसमास्क भी उम्र के असर को रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं। ये फेसमास्क बिना किसी साइड इफेक्ट के आपकी त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाए रखने में मदद करते हैं। आइए जानें ऐसे ही घरेलू फेस मास्क के बारे में।

दूध और कोकोआ मास्क

यह सभी एंटी एजिंग फेस मास्क में इसे काफी कारगर माना जाता है। इसके लिए आपको कोकोआ पाउडर और दूध की जरूरत होगी। इन दोनों अच्छे मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर पांच से दस मिनट के लिए लगाएं और फिर सूखने के बाद सामान्य पानी से चेहरे को धो लें।

ओटमील और शहद

जवां दिखने के लिए इससे अच्छा कोई और मास्क नहीं हो सकता है। शहद और ओटमील को बराबर मात्रा को अच्छे से मिक्स करें। इस पेस्ट पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं पंद्रह से बीस मिनट बाद इस पेस्ट को हल्के गर्म पानी से साफ कर लें। नियमित रूप से इस मास्क को प्रयोग करने से आपकी त्वचा में परिवर्तन दिखने लगेगा।

बटरमिल्क ओटमील मास्क

इस मास्क के लिए एक कप बटरमिल्क (छाछ) और चार चम्मच ओटमील की जरूरत पड़ती है। ओटमील को बटरमिल्क में डालकर उबाल लें। उसके बाद इस मिश्रण सामान्य रूप से ठंडा होने दें फिर इसमें ऑलिव और बादाम का तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण को बीस मिनट तक चेहरे पर लगाकर साफ कर दें। इससे चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियां गायब हो जाएंगी।

खीरे का मास्क

कुकुंबर यानी खीरा लगाने से आपका चेहरा खूबसूरत होने के साथ-साथ हाइड्रेट भी रहेगा। इसके अलावा स्‍किन को टाइट करने के लिए भी खीरा या उससे बना फेस पैक बहुत लाभदायक होता है। खीरे को कद्दूकस कर लें और इसमें अंडे का सफेद वाला हिस्सा और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं।

केले का मास्क

केले में एंटी एजिंग तत्व होते हैं इसलिए केले का मास्क बेस्ट एंटी एजिंग मास्क माना जाता है। आधा केला पीस लें और उसमें 1 चम्‍मच शहद मिलाएं। इसे मिक्‍स कर के अपने चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

इन एंटी एजिंग मास्क की मदद से बढ़ती उम्र आपसे कोसों दूर रहेगी। त्वचा को जवां और चमकदार बनाने वाले ये मास्क त्वचा संबंधी सभी समस्याओं को दूर करने के साथ ही आपको खूबसूरत बनाते हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *