मौसम के बदलते मिजाज से किसानों की बढ़ी चिंता, फसलों के बर्बादी की आशंका

kisanलखनऊ, 30 मार्च (एजेंसी)। बेमौसम बारिश तथा ओलावृष्टि से हुए नुकसान से अभी सूबे का किसान उबर भी नहीं पाया था कि कल देर रात से मौसम ने फिर करवट बदल ली है। मध्य तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जगह-जगह पर तेज हवा के साथ बारिश ने अन्नदाता चिंता में डाल दिया है। इस बीच मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान बारिश जारी रहने की सम्भावना जतायी है। बारिश का ऐसा ही दौर चला तो किसानों की फसले बर्बाद हो सकती हैं।
 
राजधानी लखनऊ के साथ ही हरदोई, उन्नाव, कन्नौज, अमेठी, सीतापुर, बरेली, पीलीभीत तथा अन्य जिलों में कल रात से शुरू हुई हल्की बारिश अभी तक जारी है। अधिकांश जगह पर आकाश पर कालेज बादल छाए हुए हैं। हरदोई में तेज हवा के साथ आज सुबह काफी तेज गति से बारिश हुई। इसके साथ ही उन्नाव ,कन्नौज व अमेठी में तेज गति से बारिश हुई है।
लखनऊ में कल रात से ही बादलों ने आसमान को घेर रखा था। सुबह हल्की बारिश ने मौसम को ठंडा कर दिया। महोबा में तेज हवा के साथ पानी बरसा तो कन्नौज में कई जगह पर ओले गिरने की सूचना है। फैजाबाद में भी मौसम का मिजाज बिगड़ा है। जगह-जगह पर हल्की बारिश जारी है।
बरेली, पीलीभीत, बदायूं तथा आसपास के क्षेत्र में तेज गति की हवा के साथ पानी बरस रहा है। पीलीभीत में तो बरेली मार्ग पर बड़ा पेड़ गिर जाते से यातायात काफी बाधित है। वाहनों की लंबी कतार लगने से आदमी जाम में फंसा हुआ है।
कृृषि विशेषज्ञ कृष्णमौली उपाध्याय ने कहा कि बारिश होना किसानो के लिए गम्भीर चिंता का विषय है। कुछ दिनों पहले हुयी बारिश और ओलावृृष्टि की वजह से अभी किसान सम्भला भी नही था कि एक बार फिर ओलावृृष्टि हो रही है। इससे किसान पर दोहरी मार पड़ेगी। गेंहू और सरसो की फसलों को काफी नुकसान होगा जो किसान के लिए हितकारी नही होगा।
इधर, उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता के अनुसार चक्रवाती दबाव की वजह से बारिश हो रही है। पश्चिमी उप्र के कई जिलों में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश होने और कहीं कहीं ओले पड़ने की सम्भावना है।
उन्होंने बताया कि आज दिन में पूरे सूबे में हल्के बादल छाये रहेंगे और अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जायेगी।
मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किये जाने का अनुमान व्यक्त किया गया है।
लखनऊ के अलावा सोमवार को वाराणसी का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री, इलाहाबाद का 16.3 डिग्री, कानपुर का 16.3 डिग्री, गोरखपुर का 14 डिग्री और झांसी का 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *