काजीरंगा में हाथी की मौत

 hathiकाजीरंगा, 01 अप्रैल (एजेंसी)। उपरी असम के काजीरंगा राष्ट्रीय अभ्यारण्य के कंहरा वनांचल के बरवील वन शिविर में आज बुधवार को एक जंगली हाथी का शव बरामद किया गया है। घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर वन विभाग के आलाधिकारी मौके पर पहुंचकर जांच में जुट गए।

वन अधिकारियों ने बताया कि मृतक हाथी व्यस्क था। माना जा रहा है कि संभवतः हाथियों के बीच हुई आपसी लड़ाई में उसकी मौत हुई है। हाथी के शरीर पर जिस तरह के घाव के निशान पाए गए हैं, उससे यह लगता है कि दोनों के बीच काफी जोरदार संघर्ष हुआ होगा। विभाग के अधिकारी व चिकित्सक जांच में जुए हुए हैं। मृतक हाथी का सींग सलामत पाया गया है।

काजीरंगा राष्ट्रीय अभ्यारण्य मुख्य रूप से एक सींग वाले गैंडों के अवैध शिकार के साथ ही अन्य जंगली जीवों की अवैध शिकारी हत्याओं के लिए भी विख्यात है। हाथी की मौत की सूचना मिलते ही प्रथम दृष्टया यह माना जा रहा था कि संभवतः हाथी की हत्या किसी अवैध शिकारी ने की होगी, लेकिन जांच के बाद अलग तस्वीर सामने आई है। काजीरंगा में वन्य जीवों के अवैध शिकार को लेकर राज्यपाल ने जहां असंतोष जताया है वहीं विभिन्न दल और संगठन आए दिन आंदोलन करते रहते हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *